देश-विदेशस्वास्थ्य

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने इलाहबाद में दावों के निपटान के लिए किया 13 करोड़ रुपये का भुगतान

इलाहबाद : भारत की अग्रणी स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने घोषणा की कि उसने पिछले 15 महीनों में, यानी 22 अप्रैल से 23 जून के बीच इलाहाबाद में 13 करोड़ रुपये से अधिक के दावों का निपटान किया। कंपनी ने इस क्षेत्र के नेटवर्क अस्पतालों के दावे के निपटान के लिए 10 करोड़ रुपये और गैर-नेटवर्क अस्पतालों के दावों के निपटान के लिए 3 करोड़ रुपये का भुगतान किया।
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के मुख्य दावा अधिकारी, श्री सनत कुमार के ने अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हुए कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इलाहबाद में, स्टार हेल्थ ने दावों का निपटान करने और कैशलेस उपचार को मंज़ूरी देने में बेहद तेज़ी दिखाई है। हम इस क्षेत्र के ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्ध हैं और उन्हें बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, चाहे वह हमारे ग्राहकों की सभी स्वास्थ्य सुरक्षा की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हमारे नवोन्मेषी उत्पादों के माध्यम से हो या हमारे दावों के प्रबंधन के ज़रिये। हम इस शहर के अपने अस्पताल नेटवर्क को निरंतर मज़बूत कर रहे हैं ताकि ग्राहकों के लिए अपने घर के पास के अस्पताल में कैशलेस उपचार पाना आसान हो।
स्टार हेल्थ ने इलाहबाद में कैशलेस दावा निपटान में 9 करोड़ रुपये से अधिक और प्रतिपूर्ति (रिइम्बर्समेंट) दावा निपटान में 4 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया। अपने ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए कंपनी ने सभी कैशलेस दावों का निपटारा 2 घंटे के भीतर कर दिया। ज्यादातर मामलों में, कैशलेस उपचार के लिए शुरुआती ऑथराइज़ेशन 2 घंटे के भीतर दिया गया था। कंपनी ने दावा प्रस्तुत करने के 7 दिनों के भीतर प्रतिपूर्ति दावों का भुगतान करने का प्रयास किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को प्रतिपूर्ति के मामले में भी निपटान में परेशानी का सामना न करना पड़े।
इलाहाबाद में अप्रैल 2022 से जून 2023 तक 15 महीनों के दौरान, अधिकांश दावे मेडिकल उपचार के लिए थे, जिसके लिए 8 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया गया। दावों के निपटान में सर्जिकल उपचार से जुड़ी राशि 5 करोड़ रुपये रही। भुगतान किए गए कुल दावों में से, इलाहबाद में महिलाओं द्वारा किए गए दावों के लिए 6 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया और पुरुषों द्वारा किए गए दावों के लिए 7 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने प्राप्त दावों का अध्ययन और विश्लेषण करते हुए यह पाया कि बीमा जागरूकता से जुड़ी एक महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि पॉलिसीधारक अपने बीमा कवरेज, इसके लाभ और पॉलिसी की शर्तों के बारे में ठीक से नहीं जानते हैं। कंपनी का मानना है कि ये चुनौतियां पूरे भारत में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए इसके संघर्ष को रेखांकित करती हैं।
स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बारे में बढ़ती जागरूकता के बीच ग्राहक 24×7 टेलीमेडिसिन, वेलबीइंग (तंदुरुस्ती) कार्यक्रम, जो ग्राहकों को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आशंका कम हो जाती है, मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य जांच जैसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं । ये सभी सुविधाएं स्टार हेल्थ ऐप के माध्यम से देश के किसी भी क्षेत्र से प्राप्त की जा सकती हैं। ऐप बेहतर निदान और बातचीत के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टरी सलाह की भी सुविधा प्रदान करता है।

स्टार हेल्थ ऐप को एंड्रॉइड के प्ले स्टोर और आईओएस के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!