देश-विदेश

इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ पर्यावरण के अनुकूल डिलीवरी के लिए फ्लिपकार्ट और बजाज ऑटो ने की साझेदारी

  • बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट के बीच दीर्घकालिक व्यापार संबंधों के लिएरूपरेखा स्थापित करेगायह समझौता ज्ञापन। इससे लॉजिस्टिक्स में ईवी को बढ़ावा मिलेगा
  • दो वर्षों में तकनीकी रूप से उन्नत 1000 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों की आपूर्ति करेगाबजाज ऑटो लिमिटेड
  • बजाज की 3-व्हीलर ई-टीईसी कार्गो रेंज की बेहतर तकनीक से फ्लिपकार्ट की अंतिम छोर तक डिलीवरी की दक्षता और सस्टेनेबिलिटी में होगा सुधार

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया एवं तिपहिया कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड और भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में शुमार फ्लिपकार्ट ने आज फ्लिपकार्टके लास्ट माइल डिलीवरी ऑपरेशंस मेंइलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के प्रयोग को गति देने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। यह सहयोग भारतीय ई-कॉमर्स परिदृश्य के हरित भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।
समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर 10 मई को बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट के प्रवक्ताओं–समरदीप सुबंध, प्रेसिडेंट (इंट्रासिटी बिजनेस यूनिट, बजाज ऑटो लिमिटेड), प्रभु बालाश्रीनिवासन, (वाइस प्रेसिडेंट, कॉमर्शियल, फ्लिपकार्ट ग्रुप) और हेमंत बद्री, (सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, व हेड, सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस एंड रीकॉमर्स, फ्लिपकार्ट ग्रुप)द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इसने बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट के बीच दीर्घकालिक व्यापार साझेदारी की नींव रखी है। इसके तहत फ्लिपकार्ट को तकनीकी रूप से उन्नत कम से कम 1000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर कार्गो वाहनों की आपूर्ति की जाएगी। यह समझौताभविष्य में व्यापक सहयोग एवं बेड़े में विस्तार का मार्ग प्रशस्त करता है।
फ्लिपकार्ट के साथ एमओयू के बारे में बजाज ऑटो लिमिटेड के प्रवक्ता समरदीप सुबंध ने कहा, “जैसे-जैसे ई-कॉमर्स तेजी से बढ़ेगाभारत में लास्ट माइल लॉजिस्टिक्स का प्रभाव काफी बढ़ जाएगा। आखिरी छोर तक लॉजिस्टिक्स में पर्यावरण के अनुकूल समाधान को बढ़ावा देनाभारत के घरेलू ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट का प्रमुख एजेंडा रहा है। थ्री व्हीलर्स में अग्रणी बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट ने 100% पर्यावरण के अनुकूल फ्लीट तैयार करने की दिशा में हाथ मिलाया है। साझेदारी के तहतबजाज ऑटो दो वर्षों में 1000 से अधिक इलेक्ट्रिक कार्गो वाहन उपलब्ध कराएगा।
फ्लिपकार्ट ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट एवं हेड, सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस एंड रीकॉमर्स हेमंत बद्री ने कहा, “भारत के घरेलू ई-कॉमर्स बाजार के रूप में हमारा मानना हैकि हमारे ऑपरेशंस का पर्यावरण एवं समाज पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। यह गठजोड़ बजाज ऑटो लिमिटेड और फ्लिपकार्ट के साथ-साथ पूरे भारतीय ई-कॉमर्स के परिदृश्य के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह पर्यावरण के अनुकूल सप्लाई चेन स्थापित करने की दिशा में कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!